Skip to main content

CBSE 12th Result 2020

H CBSE 12th Result 2020 

उसी तरह जैसे हर बोर्ड को Arts, Science या Commerce के रूप में नामित सभी क्षेत्रों या प्रवाह के लिए कक्षा 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन करना होता है। 12वीं कक्षा उच्च माध्यमिक वर्ग है जिसे विभिन्न राज्यों में 'Intermediate' या '12th 'के रूप में भी जाना जाता है, हालांकि CBSE के पास कई संबद्ध स्कूल / कॉलेज हैं जहां छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए तैयार हैं। घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं अनुसूची जो CBSE द्वारा की जाती है, बाद में सभी क्षेत्रों के लिए वार्षिक परीक्षाओं को पूरा करने के बाद अधिकारी CBSE 12th Result 2020 की घोस्ट करते हैं या कुछ क्षेत्रों को छोड़कर और कुछ समय बाद CBSE बोर्ड ने देश भर में परिणाम घोषित किए गए थे। सभी क्षेत्रों के लिए परिणाम।
Cbse 12th result 2020 - CBSE.TechnicalBook.in

CBSE 12th Result 2020 

परीक्षाओं का कार्यक्रम आमतौर पर मार्च के महीने से शुरू होता है और इसलिए अगले महीने तक जारी रहता है, जहां बाद में छात्र CBSE के परिणाम की प्रतीक्षा करते रहते हैं, लेकिन सुधार प्रक्रिया को आगे की प्रक्रिया के लिए करना पड़ता है, बोर्ड मूल्यांकन के साथ सभी सुविधाओं की व्यवस्था करना शुरू कर देता है उत्तर लिपियों के रूप में इसलिए सभी छात्रों के लिए अंक ऑनलाइन अपलोड करने पड़ते हैं, स्क लों या कॉलेजों के माध्यम से छात्रों को अंक पत्र भी दिए जाएंगे, इस तरह से सुधार शुरू होता है और इसके पूरा होने के तुरंत बाद बोर्ड आधिकारिक तौर पर  CBSE 12th के परिणाम जारी करता है Arts, Science और Commerce ऑनलाइन के लिए। कक्षा 12th के परिणाम अभी तक घोषित नहीं किए गए हैं। घोषणा के लिए cbseresults.nic.in पर कड़ी निगरानी रखें। परिणाम की घोषणा के लिए cbseresults.nic.in आधिकारिक साइट के अलावा आप cbse.nic.in पर भी देख सकते हैं।

CBSE 12th result 2020 की रिलीज की तारीख और सूचना - जब हम 'तारीखों' पर चर्चा करते हैं, जो दिखने वाले या पंजीकृत छात्रों द्वारा चर्चित सबसे ट्रेंडिंग टॉपिक है, क्योंकि वे आगे की पढ़ाई जैसे ग्रेजुएशन आदि के लिए उत्सुक हो सकते हैं, इसलिए अगले स्तर पर जाने के लिए इतने सारे बोर्ड या विश्वविद्यालय कक्षा 12वीं में पूछते हैं। योग्यता, CSBE 12वीं के परिणाम के लिए रिलीज़ की तारीख के बारे में, आधिकारिक तौर पर कुछ भी पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन हम कह सकते हैं कि पिछले साल के अधिकारियों ने मई के सप्ताह में घोषणा की थी, इस पंक्ति में हम। इस वर्ष भी मई 2020 के तीसरे सप्ताह में ज्यादातर उम्मीद कर सकते हैं कि परिवर्तन के अधीन किया जा सकता है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 12th परीक्षा का बहुपति परीक्षा परिणाम बहुत जल्द घोषित किया जाएगा। CBSE 12th Result 2020 परीक्षा में, फरवरी और मार्च 2020 में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए लगभग 10 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए।

कक्षा 12वीं के लिए CBSE परिणाम मई  के 2 या 3 वें सप्ताह में घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार 1 घड़ी दोपहर तक परिणामजे की उम्मीद कर सकते हैं, भारत में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एक प्राथमिक बोर्ड है जो विभिन्न राज्यों और कई कॉलेजों से संबद्ध है। जिन उम्मीदवारों ने CBSE 12 वीं बोर्ड परीक्षा लिखी है, वे उम्मीद कर सकते हैं कि CBSE 12th result 2020 में बहुत कम होंगे। भविष्यवाणियों यह है कि एक बार फिर लड़कियों की संख्या बढ़ रही होगी। स्कूल अपने ईमेल बॉक्स में भी अपना स्कूल परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर अपनी स्कूल आईडी, संबद्धता आईडी और ईमेल पता दर्ज करना आवश्यक है। आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा कुछ अन्य वेबसाइटें भी हैं, जिन्हें CBSE 12th result 2020 घोषित किया गया, जो कि Exam, इंडिया.स्कूल, सभी परिणाम निक, results.nic.in आदि हैं।
Cbse 12th result 2020 - CBSE.TechnicalBook.in

CBSE 12th result 2020 students के नाम , स्कूल  और रोल नो  आमतौर पर, सीबीएसई बोर्ड किसी के साथ अपने परिणाम cbseresults.nic.in (उनके आधिकारिक समर्पित पोर्टल) से साझा नहीं कर सकता है, इस मामले में, उन्होंने सीबीएसई परिणाम नाम वाई या स्कूल / क्षेत्र / जिलेवार, यह जाँचने की सुविधा प्रदान नहीं की है। की है वर्ष प्रदान किया जा सकता है या नहीं दिया जा सकता है, हालांकि यह उन छात्रों के लिए एक अच्छी सुविधा थी जो अपने एडमिट कार्ड खो दिए थे या उनके माता-पिता जो अपने वार्ड के लिए परिणाम आदि की जांच करना चाहते थे, अगर इस अपडेट के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है, तो हम आपको जल्द ही बता सकते हैं। हालांकि जो लोग इंटरनेट से जुड़े नहीं हैं वे airtel, Jio, Aircel या plan आदि द्वारा मोबाइल सेवा का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि वे फोन या एसएमएस आदि द्वारा परिणाम प्रदान कर सकते हैं। उम्मीदवार जो अपना रोल नंबर भूल जाते हैं और अपना एडमिट कार्ड और पंजीकरण नंबर खो देते हैं, उन्हें निश्चित रूप से यहां नाम वार परिणाम अनुभाग और विद्यालय वार परिणाम अनुभाग और रोल नंबर वार परिणाम अनुभाग भी देखें।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अजमेर रीजन, इलाहाबाद रीजन, पंचकूला रीजन, चेन्नई रीजन, दिल्ली रीजन आदि के लिए मई 2020 को कक्षा 12th के रिजल्ट की घोषणा की। उम्मीद है कि 17 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने सीसीई (कंटीनस) के तहत इंटरनल एग्जाम लिया। व्यापक मूल्यांकन) जिसे 2010 में पेश किया गया था जबकि बाकी को बोर्ड परीक्षा के लिए चुना गया था। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE 12th Result 2020 भी इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) के माध्यम से उपलब्ध होगा। इस प्रणाली के माध्यम से अपने सीबीएसई twelve वीं बोर्ड के परिणाम जानने की इच्छा रखने वाले छात्र और अभिभावक राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) को 011-24357270 पर कॉल कर सकते हैं। 2018 CBSE का google.com पर परिणाम प्रदान करता है, आप बस google.com पर जाएं और CBSE 12th Result 2020 टाइप करें और यह परिणाम के मुख्य पृष्ठ को दिखाता है जहां आप रोल नंबर या यू के नंबर और जन्म तिथि आदि दर्ज करते हैं। कर सकते हैं और परिणाम प्राप्त करने के लिए भेजें बटन पर क्लिक करें।
Cbse 12th result 2020 - CBSE.TechnicalBook.in
CBSE 12th Result 2020 की जानकारी के बारे में
बोर्ड की परीक्षा का नाम : केंद्रीय माध्यमिक और एचएस शिक्षा बोर्ड
परीक्षा का नाम: सीबीएसई twelve वीं की परीक्षाएं 2020
परीक्षा तिथि: मार्च से अप्रैल 2020 तक
अनुपूरक परीक्षा तिथि: बाद में अपडेट करें
स्थिति: अभी तक उपलब्ध नहीं है और जल्द ही अपडेट की जा सकती है
उपलब्ध दिनांक परिणाम: मई a pair of020 के 2 वें सप्ताह में विस्तार
आधिकारिक वेबसाइट: cbseresults.nic.in | cbse.nic.in

CBSE के उद्देश्य: गुणवत्ता पर प्रतिबद्ध किए बिना सभी बच्चों को तनाव मुक्त, बाल केंद्रित और समग्र शिक्षा प्रदान करने के लिए शैक्षणिक गतिविधियों के उपयुक्त दृष्टिकोण को परिभाषित करना। विभिन्न हितधारकों से संचित शैक्षणिक गतिविधियों की गुणवत्ता का विश्लेषण और निगरानी करना। गुणवत्ता के मुद्दों सहित विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों के कार्यान्वयन के लिए मानदंड विकसित करना; सीबीएसई बोर्ड के विभिन्न शैक्षणिक और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के कार्यान्वयन को नियंत्रित और समन्वय करना; शैक्षणिक गतिविधियों को व्यवस्थित करने और प्रक्रिया में अन्य एजेंसियों की देखरेख करने के लिए शामिल हैं। अधिक जानकारी और जानकारी के लिए आधिकारिक पोर्टल cbse.nic.in पर जाएं।


CBSE 12वीं कक्षा में प्रतिशत सांख्यिकी है - पिछले 3 वर्षों से हर साल 10 लाख से अधिक छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं या पंजीकरण करते हैं, वर्ष 2015 में लगभग 10,40,368 उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए थे और लगभग 82 समग्र उत्तीर्ण हुए थे। 2016 में लगभग 10,65,179 उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए और हमने देखा कि प्रतिशत में सुधार कर 83 कर दिया गया है। 2017 में लगभग 10,65,179 छात्र उत्तीर्ण हुए |

2018 में लगभग 09,18,762 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए और परीक्षा में शामिल हुए और कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 83 रहा और लड़कियों ने भी लड़कों की तुलना में half  स्कोर किया, जबकि लड़कों को केवल 70,80 अंक मिले। 2019 में 10 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा लिखी और कुल पास प्रतिशत 81 था। हालाँकि वर्ष 2020 के लिए उम्मीद लगभग 85 या अधिक है [डेटा भिन्न हो सकते हैं], आइए देखते हैं कि कितने छात्र क्वालीफाई करने के लिए आवश्यक सभी विषयों को क्लियर करते हैं और इस वर्ष 2020 में कुल क्वालीफाइंग प्रतिशत क्या होगा, आप छोड़ सकते हैं ईमेल या टिप्पणी के माध्यम से अपने विचार|
Cbse 12th result 2020 - CBSE.TechnicalBook.in
CBSE 12th Result 2020 (arts, Science और Commerce) @ cbseresults.nic.in पर देखें
आधिकारिक साइट परिणामों की घोषणा के समय नीचे जा सकती है या अनुत्तरदायी बन सकती है क्योंकि बहुत सारे छात्र एक ही समय में एक ही समय में अपने विषयवार ग्रेड / अंक / अंक की जाँच कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप सर्वर पर भारी भार पड़ता है, यदि सर्वर असमर्थ हो उस समय के बहुत से अनुरोधों को संभालें, तब वेबसाइट मुद्दों का सामना कर सकती है, इसलिए उस समय छात्रों को cbseresults.nic.in पर चिंता करने की आवश्यकता है। वेबसाइट फिर से हो सकती है या बोर्ड कुछ अन्य वैकल्पिक विकल्प प्रदान कर सकता है, यह समय एनआईसी प्रदान कर सकता है। सर्वोत्तम संसाधन ताकि उस साइट को समय के मुद्दों का सामना न करना पड़े, उस समय आप हमारी वेबसाइट पर भी चिपके रह सकते हैं, जैसा कि छात्रों के लिए (सामान्य और व्यावसायिक पाठ्यक्रम) लिंक के लिए सबसे अच्छा काम कर रहे सीबीएसई आर्ट्स, विज्ञान, वाणिज्य परिणाम प्रदान कर सकता है। आपको दिल्ली, अजमेर, इलाहाबाद, पंचकुला, गुवाहाटी, चेन्नई, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश (एमपी), उत्तर प्रदेश (यूपी), राजस्थान, गोवा, आंध्र प्रदेश (एपी), तेलंगाना के लिए परिणामों की जानकारी यहाँ मिलेगी। (TS), बिहार, तमिलनाडु (TN), पश्चिम बंगाल (WB), गुजरात आदि।

CBSE बोर्ड कक्षा 10th और कक्षा 12th के उम्मीदवारों के लिए हर साल वसंत के दौरान अखिल भारतीय सीनियर स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा (AISSCE) के लिए कक्षा ten और twelve के लिए परीक्षा आयोजित करता है। CBSE बोर्ड स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा AIEEE परीक्षा आयोजित करने के लिए भी जिम्मेदार है। भारत में फैले कई कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में इंजीनियरिंग और वास्तुकला में। यह पूरे भारत में प्रमुख मेडिकल कॉलेजों / विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए AIPMT ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट भी आयोजित करता है। उम्मीदवार अब विभिन्न दिनों के माध्यम से अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं जो कि वाया / SMS , आईवीआरएस और डिजिटल लॉकर हैं। जैसा कि आप पहले से ही sms सेवा के बारे में जानते हैं और एसएमएस के बारे में अधिक जानकारी हम नीचे दिए गए अनुभाग में देते हैं और आपको आईवीआरएस और डिजी लॉकर के बारे में भी पता है, खाता विवरण छात्र के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाता है। आप अपने लॉकर में सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2020 के लिए अपनी मार्क शीट प्राप्त करेंगे, अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक साइट पर जाएं जो cbse.nic.i.n है।
Cbse 12th result 2020 - CBSE.TechnicalBook.in
CBSE 12th Result 2020 तक / वाया SMS के माध्यम से कैसे प्राप्त करें
SMS भेजा जाना है प्रारूप में था - E CBSE 12th [रोलनोई] ’। यह SmS नीचे दिए गए नंबरों पर भेजा जाना है: एमटीएनएल टाइप 52001 के लिए, बीएसएनएल टाइप 57766 के लिए, एयरसेल टाइप 5800002 के लिए, आइडिया टाइप 55456068 के लिए, टाटा टेलीसर्विसेज 54321, 51234 और 5333300 के लिए, एयरटेल 54321202 के लिए, (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) ) एनआईसी प्रकार 9212357123।



CBSE 12th Result 2020 @ cbse.nic.in पर कैसे चेक करें

सबसे पहले, आप सीधे लिंक की भी जांच कर सकते हैं जो परिणाम घोषणा समय पर उपलब्ध हो सकते हैं

दूसरे, आप यहां बताए गए आधिकारिक पोर्टलों की जांच कर सकते हैं या बाद में लिख सकते हैं

अब आपको आधिकारिक वेबसाइट जहां इसे होस्ट किया गया है, में परिणाम लिंक की जांच करने की आवश्यकता है

परिणाम पृष्ठ पर, अपना एडमिट कार्ड नंबर / रोल नंबर और अन्य विवरण दर्ज करें यदि पूछा जाए

इसे प्रतीक्षा करें, कम अवधि या क्षणों के भीतर आपको स्क्रीन पर परिणाम मिल सकता है

ग्रेड / मार्क्स की जाँच करें और यदि आवश्यक हो तो प्रिंट आउट लें
Cbse 12th result 2020 - CBSE.TechnicalBook.in

CBSE 12th Result 2020 के लिए टॉपर्स लिस्ट या मेरिट लिस्ट को छात्रों के लिए लाइव किया जा सकता है, एक बार सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रों के संबंधित स्कूलों को कुछ समय के बाद ज्ञापन भेजे जाते हैं और वे वहां से जमा कर सकते हैं, यदि छात्र भ्रमित होते हैं और आगे की शिक्षा के बारे में कुछ मदद की आवश्यकता होती है जैसे प्रवेश परीक्षा या छात्रवृत्ति विवरण मेल के माध्यम से ही पूछ सकते हैं और प्राथमिकता और अन्य कारकों के आधार पर उत्तर प्राप्त कर सकते हैं, तो छात्रों द्वारा प्रदान किए गए विकल्प या उनकी सहजता के बारे में भी टिप्पणी कर सकते हैं। इस वेबसाइट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें क्योंकि शेयरिंग केयरिंग है। बने रहें और अधिक के लिए हमारे साथ अपडेट रहें।



 CBSE 12th Compartment 2020 - बयान में कहा गया है कि देश भर में पहली मौका Compartment परीक्षा जुलाई से शुरू होगी और जुलाई या अगस्त के अंतिम सप्ताह 2020 में समाप्त हो सकती है। सभी आवश्यक विषयों के लिए असफल योग्यता होने पर बोर्ड अधिसूचना जारी करता है और छात्रों को कंपार्टमेंट, सप्लीमेंट्री, सप्लाई, री-एग्जाम में शेष विषयों को प्रदर्शित करने और उन्हें क्लियर करने का एक और मौका देता है, वे भी केवल उसी में प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे। जो छात्र सुधार से संतुष्ट नहीं थे और आश्वस्त थे या अपने कागजात के बारे में सुनिश्चित कर सकते हैं वे भी पुन: सुधार, पुनर्मूल्यांकन या भर्ती आदि के लिए जा सकते हैं, जिसके लिए फिर से परिणाम जल्द ही उपलब्ध होंगे। CBSE कंपार्टमेंट रिजल्ट 2020, CBSE 12th Compartment Result 2020 की तारीख और समय की घोषणा न्यूज वेबसाइट और आधिकारिक वेबसाइट पर पेपर के वैल्यूएशन के बाद की जाएगी और उस दिन आप रिजल्ट प्राप्त करने के लिए साइट पर जाएं। ।

Comments

| About | Contact | Privacy Policy |
All Rights Reserved ©2019 | CBSE.TechnicalBook.in